भूमि आधारित आजीविका की संरचनाएं

जमीन  ग्रामीण आजीविका का महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं जो मानव समाज को प्राचीन समय से ही खाद्यान्न प्रदान कर रही हैं। पहले भूमि से केवल अनाजो की  प्राप्ति प्राथमिक उद्देश्य था क्योंकि  आदमी की जरूरते सीमित थी। जब आदमी की जरूरतों ने रोटी से आगे कपडा और मकान की तरफ भी देखना शुरू किया तो इनके लिए संसाधनों की जरुरत थी और इस हेतु जमीं की तरफ देखा गया। जमीन ने न केवल आदमी को तन ढकने के लिए कपास उपलब्ध कराई अपितु आवास की आवश्यकताओ की पूर्ति में भी बुनियादी सहयोग प्रदान किया। जब आदमी को बुनियादी आवश्यकताओं से आगे भौतिक चीजो की जरुरत पड़ी तो भी कृषि से लोगो को विनिमय समर्थन प्राप्त हुआ। लोगो ने अनाजो के बदले सेवाए प्राप्त की, वस्तुए खरीदी , अतिरिक्त अनाज को बेचकर बदले में दूसरी भौतिक चीजो की प्राप्ति की। भूमि आगे चलकर एक रोजगार का साधन बानी जब इसने दो फसली स्वरुप ग्रहण किया, बागवानी और नकदी फसलो की शुरुवात हुई। जब इसे वर्तमान में तकनिकी विकास का समर्थन हासिल हुआ - सुचना क्रांति , ख़ाद्य प्रसंस्करण, सुदूर व्यापार आदि , तो जमीन की तरफ आजीविका हेतु आकर्षण बढ़ा।

भूमि से प्राप्त आजीविका के विभिन्न स्वरुप इस प्रकार हैं -


बड़े किसान जिनके पास भूमि अधिक हैं। वे भूमि से न केवल खाद्यान्न की पर्याप्त प्राप्ति कर लेते हैं अपितु बिक्री के लिए फसलो के विविधिकरण में भी सक्षम होते हैं , नकदी और बागवानी खेतियो के लिए इनके आकर्षण को इसी संदर्भ में समझा जा सकता हैं।  इसके लिए इन्हें पर्याप्त तकनीकि और क्रेडिट समर्थन प्राप्त होता हैं। इनके पास श्रम हासिल करने के लिए संसाधन भी होते हैं। एक तरह से देखा जाए तो यही वो वर्ग हैं जिसके लिए कृषि अभी भी लाभदायक पेशा बना हुआ हैं। इनकी आय इनकम टैक्स के स्लैब्स में शामिल होने योग्य होती हैं और ये गाँवों में प्रतिष्टित स्थान रखते हैं।

मझले किसान भी भूमि से अपना गुजारा करने की क्षमता रखते हैं।  इनके पास मशीनरी, सिंचाई के साधनो की उपलब्धता में बड़े किसानों से अंतर हो सकता हैं , लेकिन फिर भी ये सीमांत किसानों के समान लाचारी में नहीं जीते हैं।

सीमांत किसान भूमि से केवल खाद्यान्नों की प्राप्ति करते हैं और ये बड़े किसानों के खेतो में काम करके अतिरिक्त आजीविका प्राप्त करते हैं। इनकी आय इतनी कम होती हैं की ये गैर-कृषि कार्यो से भी आय प्राप्ति हेतु संघर्षरत रहते हैं। अपनी थोड़ी-बहुत जमीं पर खेती करने के लिए भी इन्हें बड़े किसानों के मुह की तरफ देखते रहना होता हैं , उनसे ऋण लेकर खाद बीज का इंतजाम होता हैं, उनके ट्रैक्टर से बुवाई होती हैं और नलकूपो से सिंचाई होती हैं। कुल मिलकर देखा जाए तो यह कृषि से सम्बन्ध वह वर्ग है जिसके लिए कृषि आजीविका का एकमात्र साधन नहीं हैं और इन्हें तत्काल अपने कार्यक्षेत्र को विस्तारित करने की आवश्यकता हैं।

एक वर्ग गाँवो में उन लोगो का भी हैं जिनके पास कोई जमीं नहीं हैं और वे या तो किसानों के जजमान हैं या फिर बड़े किसानों के खेतो में मजदूरी करके अपनी आजीविका चलाते हैं।






एक टिप्पणी भेजें